Home / अन्य / इन घरेलू उपायों से अपने बालों को झड़ने से बचाएं।

इन घरेलू उपायों से अपने बालों को झड़ने से बचाएं।

Avoid hair loss by these home remedies.
Avoid hair loss by these home remedies.

कम उम्र में बालों का झड़ना युवा अवस्था वाले लोगों के लिए बहुत बड़ी प्रॉब्लम है। कुछ लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं वह कुछ लोग समय से पहले ही गंजे हो जाते हैं। यह समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।
इस लेख के जरिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपके झड़ते बालों के लिए वरदान साबित होंगे। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आप घर पर बिना किसी हेयर स्पा जाए अपना सकते हैं और अपने झड़ते हुए बालों को स्वस्थ बना सकते हैं।

स्कैल्प पर अच्छे से तेल से मालिश करें। बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह बालों के पास कम ब्लड सर्कुलेशन या खून का प्रवाह कम होना होता है। तेल से की गई अच्छी मालिश की वजह से ब्लड सरकुलेशन बढता है और हमारे बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। आप ध्यान रखें कि आपके तेल में किसी भी प्रकार का कोई केमिकल ना हो। आजकल मार्केट में उपलब्ध खुशबूदार तेलों में केमिकल्स होते हैं जो कि हमारे बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

अपने स्कैल्प पर प्याज के रस की मालिश करें। शायद आप जानते नहीं पर प्याज के रस को बालों पर लगाने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे। प्याज के रस में अत्यधिक मात्रा में सल्फर होता है जो कि ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है और हेयर फॉल की समस्या को कम करता है।

अपने बालों में सरसों का या नारियल का या फिर तिल के तेल का प्रयोग करें। मार्केट में पाए जाने वाले तेल में केमिकल होते हैं जो हमारी हेयर फॉल की समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसीलिए सरसों का या नारियल का या तिल के तेल का ही प्रयोग करें। यह आपके बालों को घना वह मजबूत बनाएंगे।

अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आंवला और एलोवेरा का प्रयोग करें ‌। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि हमारे हेयर फॉल की समस्या को कम करता है।

अगर आपका खान-पान सही नहीं है और उस में प्रोटीन की मात्रा कम है तो हेयर फॉल का कम होना मुश्किल है। ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन की डाइट और हरी सब्जियों का सेवन करें।

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने बालों को घना और मजबूत बना सकते हैं।
आशा है कि लेख आपको पसंद आया ।
धन्यवाद

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …