Home / लाइफस्टाइल / Gym करते समय ना करें दवाइयों का उपयोग वरना….

Gym करते समय ना करें दवाइयों का उपयोग वरना….

Do not use medicines while Gym...
Do not use medicines while Gym...

आजकल सभी व्यक्तियों को जिम जाने का बहुत बड़ा शौक है चाहे बच्चे हो या बड़े सभी व्यक्ति जिम जाते हैं और अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखते हैं लेकिन आजकल जिम जाने वाले कई व्यक्ति ऐसे जाे बेहतरीन बॉडी बनाने के लिए दवाइयों और पाउडर का सेवन करते हैं यह सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक है क्योंकि अगर आप जिस दिन जिम नहीं करेगा जिम छोड़ देते हैं तो वह आपके शरीर को बीमारियों से भर देता है और आप बहुत ज्यादा बीमार हो सकते हैं और शायद तक आपकी जान भी जा सकती है इसलिए जिम करते हुए कभी भी दवाइयों का सेवन ना करें चाहे वह पाउडर हो या फिर टेबलेट.

हाथ जनता ने हमसे कुछ ऐसे सवाल पूछा जिसका जवाब देना बहुत ही महत्वपूर्ण है तो आइए इन के सवालों का जवाब देते हैं.

. क्या जिम जॉइन करने से हाइट इनक्रीज नहीं होती है. (kya gym join krne se height increase nhi hoti )

जिम का हाइट बढ़ने से कोई भी मतलब नहीं है अगर आपके हारमोंस में गति होगी तो आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी ऐसा कहीं नहीं है कि जिम जाने से हाइट नहीं बढ़ती न बढ़ती है हाइट अपने अनुसार व्यक्ति के और उसके हारमोंस के अनुसार बढ़ती है जिस समय हाइट बढ़ने रुक जाती है वह उसका लास्ट हाइट स्टेज होता है इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जिम जॉइन करने से हाइट बढ़ती है या नहीं बढ़ती हम तो यहां तक भी कहेंगे कि जिम और हाइट का कोई मेल नहीं है.

. मौसमी का जूस पीने से जिम वाले को क्या-क्या फायदे होते हैं. (mosambi ka juice ka gym wale k liye kya kya fayada h pine pr )

मौसमी का ही जूस नहीं जिम करने वाले व्यक्ति कोई सा भी जूस पिए उसके शरीर में वह बेहतर गुण करते हैं क्योंकि जूस में कई प्रकार के प्रोटीन मिले हुए रहते हैं जो जिम करने वाले व्यक्तियों के लिए बेहद जरूरी होते हैं इसलिए मौसमी ही नहीं और भी किसी चीज का जूस पिए तो भी वह बेहद ताकतवर होता है और जूस पीने से जिम में करने वाली कसरत पर ताकत आती है और आप को दुगनी एनर्जी प्राप्त होती है.

. क्या जिम करने से प्रेगनेंसी में नुकसान होता है. (kya gym karne se pregnancy me nuksan bahut hota h)

अगर आप प्रेग्नेंट है तो आप जिम करना थोड़ा कम कर दीजिए और उसके बदले आप घर पर ही योगा और हल्की-फुल्की कसरत का ध्यान रखिए क्योंकि अगर आप जिम्मेदार के वजन उठाएंगे तो आप की प्रेग्नेंसी पर असर पड़ सकता है. इसलिए जवाब प्रेग्नेंट हूं तू जिम में जाकर मेहनत ना करें बल्कि घर पर ही योगा करें और एक स्वस्थ जीवन जी है जिससे आपकी प्रेगनेंसी पर कोई दिक्कत भी नही रहेगी और साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान आप हरी सब्जी और फल का सेवन ज्यादा करें जिससे आपको योगा और हल्की-फुल्की कसरत करने में ताकत प्रदान होगी.

. जिम करने से पहले कौन सी टेबलेट खानी चाहिए.  (gym karna sa phala kon se tablet khane chahiye)

हमारा नहीं बल्कि सभी व्यक्तियों का मानना यह है कि जिम करने से पहले या बाद में या जो व्यक्ति जिम कर रहा है उसे टैबलेट्स जैसी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती हैं. लगातार जिम करने वाला व्यक्ति लगातार हमेशा जिम करना चाहता है इसलिए हमारी यह सलाह है कि आप कभी भी दवाइयों का सेवन ना करें और सिंपल जिम में कसरत करें और बॉडी बनाएं और एक लंबा जीवन जिए.

ऐसी ही मनोरंजन से भरी और सेहत से बड़ी खबरों के लिए बने रहिए और पढ़ते रहिए भास्कर जगत न्यूज़.

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …