Home / लाइफस्टाइल / मिर्गी का घरेलू इलाज हुआ संभव

मिर्गी का घरेलू इलाज हुआ संभव

मिर्गी रोग से संबंधित अनेकों अंधविश्वास लोगों में फैला हुआ है। मिर्गी एक ऐसा रोग है जिसमें रोगी के दिमाग में ऐसा झटका होता है जो उसे शुन्य कर देता है। मिर्गी के दौरे के दौरान रोगी के हाथ-पांव अकड़ जाते हैं, आंखें उल्टी हो जाती है और कुछ लोगों को मुंह से झाग निकलने की भी समस्या होती है। ऐसा माना जाता है कि मस्तिष्क की विद्युत प्रतिक्रिया में बाधा पड़ने पर मिर्गी के दौरे आते हैं।

आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप मिर्गी की जैसी बीमारी को भी जड़ से मिटा सकते हैं।

अंगूर का रस:- जिन लोगों में अक्सर मिर्गी के दौरों की समस्या रहती है उनके लिए अंगूर का रस एक बहुत ही बेहतरीन उपाय है। रोज सुबह नाश्ते के समय अंगूर का रस पीने से मिर्गी का रोग जड़ से खत्म हो जाएगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

बकरी का दूध: बकरी का दूध भी मिर्गी के रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 50 ग्राम मेहंदी के पत्तों का पेस्ट बनाकर बकरी के दूध के साथ मिलाकर सेवन करने से मिर्गी के रोग में राहत मिलती है। मिर्गी के रोगी को ऐसा हफ्ते में तीन बार करना चाहिए जिससे उसे जरूर राहत मिलेगी।

तुलसी: तुलसी अनेकों बीमारियों के लिए औषधि है। मिर्गी के रोग को जड़ से खत्म करने के लिए तुलसी एक बेहतरीन औषधि है। मिर्गी के रोगी को रोज सुबह 10 तुलसी के पत्ते अच्छी तरह से धोकर चबा चबा कर खाने चाहिए जिससे उसे मिर्गी से राहत मिलेगी।

कद्दू: कद्दू का रस भी आपके मिर्गी के समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है। मिर्गी के रोगी को ज्यादा से ज्यादा कद्दू की सब्जी खानी चाहिए।

मिट्टी: जैसा कि सब जानते हैं कि मिट्टी का स्वभाव शीतल होता है इसीलिए यह हमारी तंत्रिकाओं को आराम पहुंचाता है। रोजाना मिट्टी का लेप अपने शरीर पर लगाना चाहिए और आधे घंटे बाद साफ पानी से स्नान कर लेना चाहिए। ऐसा करने से मिर्गी के रोग में राहत मिलेगी।

प्याज का रस: सदियों से मिर्गी के रोग के उपचार के लिए प्याज का रस का उपयोग किया जा रहा है। जिन्हें अक्सर मिर्ची की समस्या रहती है उन्हें रोज दो चम्मच प्याज का रस पीना चाहिए और उसके बाद दो चम्मच जीरा पाउडर खाना चाहिए। ऐसा आपके लिए फायदेमंद है।

मिर्गी का दौरा आने पर होश में लाने के लिए आप रोगी के नाक में सरीफे का रस डाल सकते हैं। इससे रोगी को होश आ जाएगा। होश में आने के बाद रोगी को रत्ती भर हींग चटाए इससे उसे राहत मिलेगी।

मिर्गी के रोगी को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह कोई भी नशा ना करें।

तो यह थे मिर्गी के रोग को जड़ से मिटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया ।
धन्यवाद

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …