Home / अन्य / कहीं आप में भी तो नहीं खून की कमी, अगर है तो एक बार जरूर पढ़े

कहीं आप में भी तो नहीं खून की कमी, अगर है तो एक बार जरूर पढ़े

If you have any lack of blood in your heart, if you have one, then read it
If you have any lack of blood in your heart, if you have one, then read it

आज के इस भागदौड़ वाली जिंदगी में हमें संतुलित भोजन करने का समय ही नहीं मिलता ऐसे में कई प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर को जकड़ लेती है। खून की कमी होना भी एक प्रकार की बीमारी ही है जो कि संतुलित भोजन के अभाव में होती है। हमारे शरीर में दो प्रकार की रक्त कोशिकाएं पाई जाती है एक होती है व्हाइट ब्लड सेल और दूसरी होती है रेड ब्लड सेल्स। रेड ब्लड सेल यानी कि लाल रक्त कोशिकाएं की कमी से खून की कमी होती है।

खून की कमी को आम भाषा में एनीमिया कहते हैं। आईरन, फोलिक एसिड, कॉपर आदि की कमी से खून की कमी हो सकती है। खून की कमी की और भी कारण हो सकते हैं जैसे कि अत्यधिक ब्लीडिंग होना, विटामिन बी12 की कमी होना, कोई गहरी चोट लगना जिसका घाव लंबे समय तक ना भरे ‌। ऐसे में हमें खून की कमी हो सकती है। आइए जानते हैं खून की कमी होने से हमें क्या क्या लक्षण महसूस होंगे।

खून की कमी से हमें जल्दी थकावट महसूस होगी। हमें उल्टी, जी घबराना, चक्कर आना आदि समस्याएं भी महसूस होगी। महिलाओं में पीरियड्स के समय अधिक दर्द होना भी एनीमिया का ही लक्षण है। एनीमिया के दौरान हमारी त्वचा पीली और फीकी नजर आएगी। हमारे शरीर का तापमान कम होगा। एनीमिया के कारण हमारे आंखों के चारों ओर काले घेरे नजर आएंगे। हमें सीने में जलन भी महसूस हो सकती है।
यह सब लक्षण महसूस होने पर आप अपने खून का जांच कराएं कि कहीं आपको एनेमिया तो नहीं। आइए अब हम जानते हैं कि एनीमिया होने पर कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिसे हम अपना कर एनीमिया जैसी समस्या को खत्म कर सकते हैं।

रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से आयरन की कमी दूर होती है जिससे एनीमिया खत्म होता है।

चुकंदर आईरन, कैलशियम, विटामिन, पोटैशियम, सल्फर आदि से भरपूर होता है। चुकंदर एनीमिया का रामबाण इलाज है। अगर आप हर रोज चुकंदर का रस पीते हैं तो आपका खून साफ रहेगा और खून की कमी की बीमारी कभी नहीं लगेगी। चुकंदर में आयरन की मात्रा अत्यधिक होती है जिससे खून जल्दी बनता है।

अनार भी एनीमिया के इलाज के लिए रामबाण साबित होगा। अनार भी चुकंदर की तरह कैलशियम पोटैशियम मैग्निशियम विटामिंस सल्फर आदि से भरपूर होता है। खून की कमी होने पर डॉक्टर सबसे पहले अनार खाने की सलाह देते हैं। अनार खाने से खून बनने की प्रक्रिया तेज होती है।

सोयाबीन आयरन और विटामिन से भरपूर होती है। रोजाना सोयाबीन के सेवन से भी हम एनीमिया से दूर रह सकते हैं।

टमाटर अक्सर घरों में पाए जाते हैं परंतु हम में से बहुत कम टमाटर की खूबियां को जानते हैं। टमाटर को काट कर उस पर सेंधा नमक और काला नमक लगाकर खाने से खून बनने की प्रक्रिया तेज होती है।

खून की कमी से ग्रस्त लोग बथुआ और पालक जैसी सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं।

इस प्रकार आप एनेमिया या खून की कमी को ठीक कर सकते हैं।

आशा नहीं लेख आपको पसंद आया।

धन्यवाद

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …