Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अगर आप के शरीर पर भी है घाव तो अपनाये ये आसान घरेलु उपाय

अगर आप के शरीर पर भी है घाव तो अपनाये ये आसान घरेलु उपाय

If you have wounds on your body, follow these simple household measures.
If you have wounds on your body, follow these simple household measures.

आपकी त्वचा पर घाव होना एक आम सी बात है। अगर घर में बच्चे होते हैं तो अक्सर उन्हें चोट लगती ही रहती है। ऐसे में आप की जिम्मेदारी होती है कि उनकी चोट जल्दी से जल्दी भरे। घाव को ज्यादातर तक खुला छोड़ना भी सही नहीं है इससे संक्रमण के संभावना बढ़ जाती है। क्या आप जानते हो कि घाव को भरने के घरेलू नुस्खे आपके रसोई घर में ही मौजूद है। अब से अगर बच्चों को चोट लग जाए तो आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं‌ आप अपनी किचन मैं उपलब्ध सामग्री से ही अपने बच्चों के घाव को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से हम घर बैठे अपने घाव को ठीक कर सके।

एलोवेरा: एलोवेरा इन ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो कि गुणों का भंडार है। हम लोग एलोवेरा का उपयोग त्वचा पर लगी चोट पर कर सकते हैं। एलोवेरा घाव को भरने के लिए महत्वपूर्ण औषधि है।

हल्दी: हल्दी ना केवल आपके घाव को जल्दी से भरेगा परंतु एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक का काम भी करेगा। जब भी कभी कट लगने पर आप हल्दी लगाते हैं तो ना केवल आपका घाव जल्दी भरता है बल्कि हल्दी संक्रमण को रोकने के लिए भी बेहतरीन औषधि है।

शहद: शहद भी घाव भरने के लिए बेहतरीन औषधि है। जब भी कभी आपको चोट लग जाए तब आप चोट को साफ पानी से धोकर शहद का लेप लगाएं। शहद चोट की वजह से आई सूजन को भी कम करता है।

सिरका: चोट पर सिरका लगाने से थोड़ी जलन तो होती है परंतु यह बहुत ही जल्द ही आप के घाव को भर देता है। रुई में 2 बूंद सिरका डालकर घाव वाली जगह लगाने से घाव जल्दी भरेगा।

टी बैग: अक्सर लोग चाय पीने के बाद टी बैग को फेंक देते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि यह आपके घाव भरने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि हो सकती हैं। अगर आप के घाव से खून आ रहा है तो टी बैग लगाने से घाव जल्दी भर जाएगा।

तो यह के कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप घाव को जल्द ही भर सकते हैं।

आशा है कि यह लेखआपको पसंद आया।

धन्यवाद

Check Also

Know the infallible benefits of Gomutra

जानिए गोमूत्र के अचूक फायदे

हमारे हिंदू शास्त्रों में ऋषि महर्षि ने गाय की अनंत महिमा लिखी है। गाय के …