Home / लाइफस्टाइल / गर्मी और बरसात के मौसम में ऐसे रखे अपनी आँखों का ख्याल, वरना हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

गर्मी और बरसात के मौसम में ऐसे रखे अपनी आँखों का ख्याल, वरना हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

In the summer and rainy seasons, you may take care of your eyes, or they may be suffering from dangerous diseases.
In the summer and rainy seasons, you may take care of your eyes, or they may be suffering from dangerous diseases.

आँखें भगवान का दिया वह बेहतरीन तोहफा है जिसकी मदद से हम इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते हैं। हमारी आंखें इस दुनिया के लिए एक खिड़की है जिसका ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। परंतु भगवान के दिए इस उपहार का हम अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते हैं। यह बहुत जरूरी है कि हम आंखों में कोई भी प्रॉब्लम होने पर किसी नेत्र विशेषज्ञ को दिखाएं। कंप्यूटर मोबाइल टीवी से जितनी दूरी बना सकते हैं बनाने चाहिए। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से आंखों पर बोझ कम होता है। इस लेख के जरिए जाने कुछ आंखों की देखभाल रखने के लिए महत्वपूर्ण चीजें जो अक्सर हम भूल जाते हैं।

आप अपनी आंखों की ख्याल रखने के लिए नियमित रूप से नेत्र चिकित्सक के पास जाएं। नेत्र चिकित्सक आंखों के ख्याल रखने के विषय में स्पेशलिस्ट होते हैं। अगर आपको दृष्टि से जुड़ी कोई समस्या है तो नेत्र चिकित्सक को दिखाने में देरी ना करें। उनसे पूछे कि किस तरह आप अपने आंखों का ख्याल रख सकते हैं। अगर आपकी उम्र 20 से 30 साल के बीच में है और आपको दृष्टि से जुड़ी कोई समस्या नहीं है तब भी

आपको हर 5- 6 साल में नेत्र विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

अगर आपकी उम्र 40 से 60 के बीच में है और आपको दृष्टि से संबंधित कोई भी समस्या नहीं है फिर भी आपको हर दो-तीन साल में नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

65 की उम्र के बाद हर एक-दो साल में नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए चाहे आपको दृष्टि संबंधित कोई रोग ना हो।

19 घंटों से ज्यादा कॉन्टैक्टलेस का एक साथ इस्तेमाल ना करें। अगर आप कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो यह ख्याल रखें कि आप दिन के अंत में अपने कांटेक्ट लेंस को हटा दें। अक्सर यह देखा जाता है कि कुछ लोग कांटेक्ट लेंस पहनकर ही सो जाते हैं या फिर काफी घंटों तक कांटेक्ट लेंस उनकी आंखों में ही रहता है।

ऐसे में यह हमारी दृष्टि को स्थाई रूप से नुकसान पहुंच सकता हैं। यह जरूरी है कि हमारी आंखों को नियमित रूप से ऑक्सीजन मिलता रहना चाहिए परंतु कांटेक्ट लेंस ऑक्सीजन के प्रभाव को रोकते हैं जोकि हमारी आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक है। सोते समय कभी भी कांटेक्ट लेंस ना पहने रखें। अक्सर नेत्र विशेषज्ञ भी यही सलाह देते हैं कि कांटेक्ट लेंस पहन कर ना सोए।

कांटेक्ट लेंस पहनकर स्विमिंग ना करें। कांटेक्ट लेंस पहनकर आंखें बंद कर कर शावर लेने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं है परंतु यह ख्याल रखिए शैंपू या साबुन आंखों के अंदर ना जाए।

कांटेक्ट लेंस और उसके सॉल्यूशन से जुड़ी कोई भी जानकारी के लिए नेत्र चिकित्सक या मैन्युफैक्चरर के निर्देशों का पालन करें।

आप यह ख्याल रखें कि कभी भी आप मेकअप के साथ रात को ना सोए। अगर आप आई लाइनर और मस्कारा का प्रयोग करते हैं तो सोने से पहले उसे जरूर हटा दे नहीं तो वह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है।

अगर आपकी आंखों में एलर्जी है तो नियमित रूप से आई ड्रॉप का प्रयोग करें। आंखों में गुलाबजल डालना भी फायदेमंद साबित होता है।
धूप में निकलने से पहले युवी प्रोटेक्टेंट सनग्लास पहने। सूर्य की किरणें हमारी आंखों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है इसीलिए कोशिश करें कि आप जब भी घर से बाहर निकले तो यूवी प्रोटेक्टेंट सनग्लास पहनकर ही निकले।

पर्याप्त नींद लें। अगर आपकी आंखें थकी हुई होगी तो आप को फोकस करने में परेशानी होगी, धुंधली दृष्टि, आंखों से आंसू आना आंखों में लालीमा आना आदि समस्या हो सकती है। इसी लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है। हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लेनी चाहिए।

इस रूटीन से आप अपने आंखों का ख्याल बेहतर तरीके से रख सकते हैं।
आशा है यह लेख आपको पसंद आया।
धन्यवाद

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …