Home / लाइफस्टाइल / इन 5 घरेलू उपायों से कमर दर्द को दूर भगाएं

इन 5 घरेलू उपायों से कमर दर्द को दूर भगाएं

These 5 Home Remedies Relieve Waist Pain
These 5 Home Remedies Relieve Waist Pain

कमर दर्द की समस्या आजकल सिर्फ बूढ़े लोगों तक सीमित नहीं रही है। आज का युवाओं में भी कमर दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है। गलत जीवनशैली की वजह से युवा लोग भी आजकल कमर दर्द की शिकायत करते रहते हैं। उम्र के साथ की शिकायत बढ़ती ही रहती है। कमर दर्द की मुख्य वजह है खराब जीवनशैली और शरीर द्वारा कोई भी श्रम ना करना। ज्यादातर लोगों को कमर दर्द निचले और मध्य भाग में महसूस होता है। अगर समय पर इलाज न करा जाए तो यह दर्द दोनों तरफ और कूल्हों तक भी पहुंच सकता है।

कमर दर्द की वजह से हमारा काम सबसे ज्यादा बधीत होता है। अपनी जीवनशैली में कुछ आदतों को सुधार कर आप कमर दर्द से आराम आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे और कुछ आदतें जिनकी मदद से आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की कुछ पत्तियां डालकर गरम कर ले। ध्यान रहे तेल को तब तक गर्म करना है जब तक लहसुन की प्रतियां काली ना पड़ जाए। उसके बाद तेल को ठंडा कर कमर पर मालिश करें।

नमक को पानी में डालकर उबालें। उसके बाद एक तौलीये को उस नमक मिले गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें। पेट के बल लेट जाए और दर्द के स्थान पर तोलिए की मदद से भाप लें। यह एक अचूक उपाय है जो आपको कमर दर्द से राहत देगा।

एक कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर अच्छे से सेक ले। अब उस नमक को एक सूती कपड़े मे डालकर पोटली बना ले और उसकी मदद से दर्द के स्थान पर सेक करें।

कमर दर्द से राहत के लिए अजवाइन भी मददगार साबित हो सकता है। तवे पर अजवाइन को सेक लेवे। अब उस अजवाइन को धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाए। रोजाना अजवाइन के सेवन से आपको दर्द में राहत मिलेगा।

अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से भी कमर दर्द की समस्या हो जाती है। इसीलिए हर 40 मिनट पर अपनी कुर्सी को छोड़ें और थोड़ा टहल कर आएं।

आप यह ध्यान रखें कि आप नरम और गद्देदार कुर्सी से दूरी बनाकर रखें। कमर दर्द से ग्रस्त रोगी को सख्त बिस्तर पर ही सोना चाहिए।

योगा आपके कमर दर्द के लिए रामबाण इलाज है। भुजंगासन शलभासन आदि आपको कमर दर्द से राहत दिलाएंगे।

कैल्शियम की कमी से भी हड्डियां कमजोर हो जाती है और हमें दर्द महसूस होता है। कैल्शियम से युक्त पदार्थों का सेवन करें।

कार चलाते समय आप ध्यान रखें कि आपकी सीट सख्त हुए।

स्विमिंग एक्सरसाइज आदि व्यायाम भी आपको कमर दर्द से राहत दिलाएंगे।

ध्यान रखें कि ऑफिस में काम करते हुए आप अपनी कमर को कुर्सी पर ऐसे दिखाएं कि आपकी पीठ सीधी रहे।

इन सब उपायों की मदद से आप कमर दर्द से राहत पा सकते हैं।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया।
धन्यवाद

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …