Breaking News
Home / मनोरंजन / इस बार की धनतेरस इन राशिफल के लोगो को देगी कई बड़े झटके, जाने क्यों

इस बार की धनतेरस इन राशिफल के लोगो को देगी कई बड़े झटके, जाने क्यों

This time Dhanterus will give the public many big shocks, knowing why
This time Dhanterus will give the public many big shocks, knowing why

धनतेरस 2019 (Dhanteras 2019 Date) इस बार की धनतेरस 25 अक्टूबर को है इस दिन सभी लोग बेहद ही खास तरीके से खरीदारी करते हैं और इस दिन को बेहद ही खास मानते हैं चाहे अमीर हो या कोई गरीब व्यक्ति इस दिन सभी व्यक्ति बाजार जाकर कुछ ना कुछ सामान जरूर खरीदता है ताकि उसके घर में धन की बरकत हमेशा बनी रहे और भगवान का आशीर्वाद हमेशा रहे और इसी के साथ साथ हमें आने वाले त्योहारों का भी एहसास होता है धनतेरस एक ऐसा त्योहार है जो सभी त्योहारों को अपने साथ लेकर आता है और धनतेरस से ही सभी त्योहारों का आगमन शुरू हो जाता है.

धनतेरस 2019 (Dhanteras 2019 Date) इस बार की धनतेरस कई लोगों के लिए बेहद खास होने वाली है और कई लोगों के लिए थोड़ी दुख भरी आखिर ऐसा क्यों होने वाला है आइए जानते हैं.

धनतेरस 2019 (Dhanteras 2019 Date) इस बार की धनतेरस अच्छी इसलिए होने वाली है क्योंकि अमीर व्यक्तियों को क्या है बाजार में महंगाई हो या किसी भी सामान के पैसे ज्यादा हो तो उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता वह उस वस्तु को खरीद लेते हैं लेकिन गरीबी जब बाजार में कुछ खरीदने जाता है तो वह हर किसी वस्तु का मूल्य करता है और कम से कम कीमत पर वस्तु को खरीदना चाहता है लेकिन इस बार महंगाई इतनी बढ़ गई है की गरीब तो गरीब अमीर भी इस बार खरीददारी करने में सोचेगा क्योंकि महंगाई ने सभी लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है.

धनतेरस 2019 (Dhanteras 2019 Date) व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा दो बर्तन और कुछ सामान लेने जाता है लेकिन इस बार सरकार ने उनकी उस मनोकामना को भी तोड़ कर रख दिया है क्योंकि गरीबी इतनी बढ़ चुकी है और बाजार का भाव इतना बढ़ चुका है कि दोनों में कहीं तालमेल नहीं है कि गरीब व्यक्ति या अमीर व्यक्ति उन किंतु मैं बाजार जा कर धनतेरस पर शुभ सामान खरीद सके

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है धनतेरस

1 . इस दिन समुद्र मंथन के दौरान, अमृत का कलश लेकर धनवंतरी प्रकट हुए थे. इस कारण इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाने लगा.

2 . धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, धनवंतरी के प्रकट होने के ठीक दो दिन बाद मां लक्ष्मी प्रकट हुईं थीं. यही कारण है कि हर बार दिवाली से दो दिन पहले ही धनतेरस मनाया जाता है.

3 . इस दिन स्वास्थ्य रक्षा के लिए धनवंतरी देव की उपासना की जाती है. इस दिन को कुबेर का दिन भी माना जाता है और धन संपन्नता के लिए कुबेर की पूजा की जाती है. जिससे घर में सुख शांति बनी रहे.

Check Also

On the last day of Navratri, these measures will be completed in minutes.

नवरात्रि के आखिरी दिन जरूर करे ये उपाय, अधूरी इच्छा मिनटों में होगी पूरी

आजकल नवरात्रि का त्योहार लोगों के लिए बेहद ही प्रसिद्ध त्यौहार बन चुका है क्योंकि …