Breaking News
Home / बिज़नेस / क्या होता है Broker

क्या होता है Broker

what is the meaning of Broker
what is the meaning of Broker

ब्रोकर क्या होता है ब्रोकर क्या आप जानते हैं ब्रोकर का असली मतलब क्या होता है तो कर क्या करता है क्या आपको पता है ब्रोकर को हिंदी में क्या कहते हैं आज हम आपको बताएंगे कि ब्रोकर का क्या काम होता है और उसे हिंदी में क्या कहते हैं ब्रोकर को हिंदी में दलाल कहते हैं जो लोगों के काम करवाता है जी हां इसे इंग्लिश में ब्रोकर और हिंदी में दलाल कहा जाता है.

ब्रोकर का काम यह होता है कि वह दोनों पार्टियों के बीच का व्यक्ति होता है वह एक दूसरी पार्टी में डील करवाता है और उनके बीच से कमीशन प्राप्त करता है वही होता है ब्रोकर.

आजकल हर किसी इंडस्ट्री में ब्रोकर फैले हुए हैं चाहे वह रियल स्टेट हो या फिर लाइफ इंश्योरेंस कंपनी या फिर कोई मार्केटिंग कंपनी आजकल हर किसी कंपनी में दलाल फैले हुए हैं चाहे वह सरकारी काम हो या फिर प्राइवेट बिना ब्रोकर के आज के युग में कोई भी कार्य नहीं होगा क्योंकि जब कोई एक पार्टी दूसरे पार्टी को अपना माल बेचती है तो उसको सौदा ब्रोकर ही करवाता है और मैं उसका कुछ प्रतिशत कमीशन लेता है.

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में भी ब्रोकर होता है और वह उस पर डिपेंड करता है कि वह किस प्रकार की लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है जैसे अगर कोई व्यक्ति अपना जीवन बीमा पॉलिसी कर आता है उसके पास में कंपनी के रखे गए लोग काम करते हैं जो आपसे आकर मिलते हैं और उनके सभी कार्यों को समझाते हैं वही होता है ब्रोकर और वह आपसे जुड़ कर उस कंपनी में उनका खाता खोलते हैं तो यह कंपनी और आपके बीच का जो व्यक्ति है वही है ब्रोकर.

आप हर किसी फील्ड में आज एक दलाल मिलेगा क्योंकि दलाल के बिना कुछ भी कार्य नहीं होता चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट हर जगह दलाल की आवश्यकता जरूर पड़ती है यह व्यक्ति सभी कार्य करवाने के बाद में दोनों पार्टियों से थोड़ा-थोड़ा कमीशन लेता है वहीं इस की कमाई होती है ना कि यह कोई सैलरी आ प्रतिमाह वेतन प्राप्त करता है. और अगर आप को कोई भी और किसी भी ब्रोकर के बारे में जानकारी या सर्च करना हो तो आप गूगल, ओ.एल.एक्स, जैसी साइट्स पर जाकर सर्च करके कांटेक्ट कर सकते है.

इस पोस्ट में इन सवालों का जवाब देने का प्रयास किया गया है.

life insurance broker kya hota hai.

false ceiling licence banana hai broker chahiye kolkata.

ऐसी ही बिजनेस से संबंधित खबरों के लिए बने रहिए और पढ़ते रहिए भास्कर जगत न्यूज़

Check Also

Petrol and diesel prices fall sharply

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में भारी गिरावट

नई दिल्ली :- आज के समय में आप सभी लोग वाहन इस्तेमाल करते हैं लेकिन …