Breaking News
Home / अन्य / ऐसे करें अंडर आर्म्स, गर्दन और भीतरी जांघों का कालापन दूर

ऐसे करें अंडर आर्म्स, गर्दन और भीतरी जांघों का कालापन दूर

Do this away the blackness of the under arms, neck and inner thighs
Do this away the blackness of the under arms, neck and inner thighs

अक्सर महिलाएं स्लीवलेस ड्रेस पहनना चाहती है परंतु काली अंडर आर्म्स की वजह से नहीं पहन पाती। महिलाओं को स्लीवलैस ब्लाउज टी-शर्ट शॉर्ट्स पहनने का बहुत शौक होता है परंतु सांवली अंडर आर्म, गर्दन और भीतरी जांघ के कालेपन की वजह से उन्हें अपने इस शौक को मारना पड़ता है। हार्मोनल असंतुलन, फंगल इनफेक्शन और सूरज कि सामने ज्यादा देर तक रहने की वजह से यह कालापन आ सकता है ‌। कई बार गलत हेयर रिमूवर क्रीम की वजह से भी यह कालापन आ सकता है।

ऐसे तो मार्केट में बहुत सारी क्रीम्स उपलब्ध है जो यह कालापन दूर करती है परंतु ज्यादातर क्रीम्स महंगी होती है और इतनी असरदार नहीं होती। हम चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से यह कालापन दूर कर सकते हैं। आइए इसलिए जल्दी जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से हम अंडर आर्म्स गर्दन और भीतरी जांघों का कालापन दूर कर सकें।

हल्दी: हल्दी डेड सेल्स को दूर करती है और अंदरूनी निखार को बाहर निकालने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय होती है। अंडर आर्म्स गर्दन और जांघों के कालेपन को दूर करने के लिए आप हल्दी पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं। और सूखने के बाद उसे रगड़ कर हटा ले।

चंदन पाउडर: चंदन पाउडर भी अंदरूनी निखार लाने का बेहतरीन उपाय है। चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अंडर आर्म गर्दन और भीतरी जांघों पर लगाएं। आधे घंटे तक लेप को लगा रहने दें उसके बाद साफ कर ले। इस उपाय से बहुत जल्द ही आप का कालापन दूर हो जाएगा।

नींबू: नींबू एक बहुत ही अच्छा नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। रोज नहाने से पहले अंडर आर्म, गर्दन और भीतरी जांघ पर नींबू रगड़ने से कालापन दूर होगा। बेहतर परिणाम के लिए आप नींबू के साथ शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं। नहाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूले।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह यूज करें। यह डेड सेल को हटाएगा और कालापन को दूर करेगा।

आलू: आलू में भी ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। अंडर आर्म, गर्दन और भीतरी जांघों के कालेपन को दूर करने के लिए आलू के टुकड़ों को रगड़े। यह कालापन को दूर करने क्या उपयोगी उपाय है।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने अंडर आर्म्स, गर्दन और भीतरी जांघों को गोरा बना सकते हैं।

आशा है लेख आपको पसंद आया।
धन्यवाद

Check Also

These Miraculous Benefits Of Turmeric Are Hardly Known To You

हल्दी के ये चमत्कारी फायदे शायद ही आप जानते होंगे

हल्दी एक भारतीय औषधीय पौधा है जिसका हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है जिसे …