Breaking News
Home / देश-दुनिआ / Coronavirus कोरोना वायरस से बचने के आसान घरेलु उपाय?

Coronavirus कोरोना वायरस से बचने के आसान घरेलु उपाय?

Easy home remedies to avoid corona virus?
Easy home remedies to avoid corona virus?

आज पूरे देश में कोरोनावायरस को लेकर हर तरफ अफरा तफरी मची हुई है आखिर क्या है कोरोनावायरस और कहां से आया है और क्या है इससे बचने के उपाय इन सारी बातों का आज हम आपको इस जगह पर बताएंगे.

कहां से आया कोरोना वायरस :- कोरोना वायरस ( coronavirus )की उत्पत्ति दुनिया के सबसे आबादी वाले देश चाइना से हुई है यहां पर ज्यादा संख्या में लोग जानवरों का सेवन करते हैं उन्हें खाते हैं जिसके कारण उनमें कई प्रकार के कीटाणु और कई प्रकार का जहर होता है जिसे चाइना के लोग खा जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता तो कोरोनावायरस की उत्पत्ति चाइना से हुई है और यह धीरे-धीरे सभी देशों में बहुत तेजी से फैल रहा है.

आखिर मनुष्य में कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस :- coronavirus चाइना के एक आदमी ने कोरोना वायरस को हर जगह फैला है कोरोना वायरस नाम का जहर एक पक्षी में पाया जाता है जिसे हम चमगादड़ कहते हैं इस पक्षी में हड्डियां बिल्कुल भी नहीं होती केवल खून ही पाया जाता है और उसमें यह कोरोना नाम का वायरस पाया जाता है तो उस पक्षी के जरिए यह वायरस लोगों में फैला है क्योंकि चाइना के लोग अधिकतर सभी पक्षियों को खाते हैं इसलिए कोरोनावायरस एक आदमी के अंदर आया और उसके जरिए आज लाखों लोगों के अंदर खेल रहा है.

कोरोना वायरस कैसे फैलता है :- कोरोना वायरस coronavirus बहुत तेजी से लोगों में फैल रहा है यह एक दूसरे से बात करने एक दूसरे से हाथ मिलाने यहां तक कि सांस लेने से भी फैल रहा है क्योंकि जितने आपके शरीर में गंदगी होगी और कीटाणु होंगे उतना ही कोरोनावायरस आपके शरीर में जल्दी प्रवेश करेगा यह वायरस हवा में इस तरह से फैल चुका है कि चलते चलते भी आप इसके शिकार हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा.

coronavirus symptoms in hindi
coronavirus symptoms in hindi

कोरोना वायरस को पहचाने कैसे :- coronavirus कोरोना वायरस को पहचानने के लिए आपको या तो आपके शरीर में कमजोरी महसूस होगी या आप अचानक से बीमार पड़ेंगे या फिर आपको तेज बुखार यह आपकी शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आना शुरू हो जाएगा यह छोटी छोटी चीजों से आपको लगने लगेगा कि आप कहीं ना कहीं किसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं इसलिए जैसे ही आपको ऐसा कुछ महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाए और अपना इलाज करवाएं

कोरोना वायरस से बचने के आसान और घरेलू उपाय :- कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सभी को नियमित रूप से यह चीजें निभानी होगी.

1. कोरोना वायरस जैसी बीमारी से बचने के लिए आपको रोजाना कम से कम 20 से 25 मिनट की दौड़ करनी होगी जिससे आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाए पसीने के रूप में और आपका शरीर एकदम तंदुरुस्त बना रहे.

2. जो व्यक्ति जिम करते हैं उन्हें जिम में अब थोड़ी और मेहनत करने की जरूरी है क्योंकि जितना ज्यादा पसीना अपने शरीर से निकलेगा उतनी ज्यादा बीमारियां आपसे दूर होंगी कोरोना भी इसमें से एक ही है आपको अपने शरीर में से सारी गंदगी को बाहर बैठना पड़ेगा जिससे आपको कोई भी बीमारी छू ना सके.

3. कोरोना बचने के लिए आपको थोड़े समय के लिए बाहर की चीजें खाना बंद करना पड़ेगा जैसे पानी पतासी बर्गर चाऊमीन पिज़्ज़ा इत्यादि

4. अगर आपको कोरोनावायरस से बचना है तो आपको घर का ही हेल्दी खाना खाना होगा जैसे उबले हुए आलू छाछ सलाद इत्यादि ऐसी पोस्ट चीजें खानी होगी जिससे आपका शरीर तंदुरुस्त बना रहे और आप पूरे दिन किसी बीमारी का शिकार ना हो.

5. अगर आप कहीं बाहर जाए तो मुंह पर कपड़ा और या फिर मास्क लगाकर जाएं जिससे आप बात करते समय दूसरे के कीटाणु आपके शरीर में ना पहुंचे जिसके कारण आप भी बीमार हूं इसलिए इस चीज का बेहद खास ध्यान रखें.

तो यह थे कोरोना से बचने के आसान और घरेलू उपाय अगर आप इन उपायों को अपनाते है तो आप कोरोनावायरस जैसी भयानक बीमारी का शिकार नहीं होंगे.

Check Also

What will be the end of the world on April 29, let's go?

क्या 29 अप्रैल को होगा दुनिया का अंत, आईए जाने?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे रहस्यमई राज …