Home / लाइफस्टाइल / अब मिनटों में पाएं पेट दर्द से तुरंत राहत, जाने कैसे

अब मिनटों में पाएं पेट दर्द से तुरंत राहत, जाने कैसे

Get instant relief from abdominal pain in minutes now, how to go
Get instant relief from abdominal pain in minutes now, how to go

पेट दर्द एक बहुत ही आम बीमारी है जो बच्चा हो या बड़ा सभी के लिए मुश्किल होती है। पेट दर्द की वजह से ना तो आप आराम से बैठ पाते हैं और ना ही कोई काम कर पाते हैं। अक्सर लोग पेट दर्द होने पर उसे राहत के लिए कुछ दवाई ले लेते हैं जो कि हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। एलोपैथिक दवाई से बेहतर है कि हम कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जिनकी मदद से हमें तुरंत पेट दर्द से आराम मिले और उनका साइड इफेक्ट भी ना हो। आइए अगर आपको भी पेट दर्द की समस्या है तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर पेट दर्द से राहत पाएं।

तो यह है कुछ घरेलू नुस्खे:-

मेथी दाना: मेथी दाना आपके पेट दर्द के लिए बेहतरीन इलाज साबित हो सकता है। इसके लिए आप मेथी दाना को थोड़ा सा भून कर पीस लें और उसका पाउडर बना ले। बने हुए पाउडर को गर्म पानी के साथ लेवें। ध्यान रखें कि मेथी दाना ज्यादा ना सके और पानी भी ज्यादा गर्म ना हो।

 

अनार दाना:- सदियों से हम अनार दाने का प्रयोग पेट की समस्याओं के लिए कर रहे हैं। अनारदाना में कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं को दूर करते हैं। अगर एसिडिटी की वजह से पेट में दर्द है तो अनारदाना एक रामबाण उपचार साबित होगा। एसिडिटी की वजह से पेट दर्द में अनारदाना को काले नमक के साथ लेवे इससे आपको राहत मिलेगी।

अदरक:- पेट दर्द के लिए अदरक भी एक गुणकारी उपचार हो सकता है। चाय के अंदर अदरक को अच्छी तरह से पीसकर डालें और उसे अच्छी तरह से उबालने के बाद दूध डालें। इस चाय के सेवन से आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी।

पुदीना:- पुदीना के पत्ते भी पेट में राहतकारी है। आप चाहो तो पुदीने के पत्तों को ऐसे ही चबा सकते हो या फिर पुदीने के पत्तों को पानी के साथ उबाल ले फिर पानी को गुनगुना होने के बाद सेवन करें।

एलोवेरा जूस:- एलोवेरा जूस एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो की अनेकों बीमारियों के लिए फायदेमंद है। कब्ज एसिडिटी उल्टी और डायरिया आदि अनेकों बीमारियों के लिए एलोवेरा जूस एक बहुत ही बेहतरीन और औषधि है। एलोवेरा रस पीने से ना केवल आपके पेट दर्द में आराम मिलेगा परंतु पेट की जलन भी खत्म होगी।

नींबू का रस:- नींबू का रस पेट दर्द में तुरंत आराम दिलाता है। एक नींबू का रस और उस में काला नमक मिलाकर और आधा गिलास पानी मिलाकर पीने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

तो यह थी कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने पेट दर्द में या अपने किसी फैमिली मेंबर के पेट दर्द में आराम देना सकते हैं।
आशा है यह लेख आपको पसंद आया ।
धन्यवाद

Check Also

Get rid of diabetes in just 7 days, how to get rid of it

मात्र 7 दिन में पाएं डायबिटीज से छुटकारा, जाने कैसे

आज काल गलत खानपान की वजह से डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है। …